इस्राइल में बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़, 38 की मौत; 100 से अधिक घायल


इस्राइल में बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़, 38 की मौत (फाइल फोटो)

इस्राइल (Israel) में जिस जगह पर हादसा हुआ है, उस टॉम्‍ब को यहूदी दुनिया के सबसे पवित्र स्‍थलों में एक मानते हैं. जानकारी के मुताबिक माउंट मेरन (Mount meran) में स्‍टेडियम (Stadium) की सीटें टूटकर गिर पड़ीं, जिसके कारण स्‍टेडियम में भगदड़ (Stampede) मच गई.

येरूसलम. इस्राइल (Israel) में शुक्रवार को बोनफायर फेस्टिवल (Bonfire Festival) में भगदड़ (Stampede) में 38 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हादसे में 100 से अधिक लोग घायल है, जिनका इलाज अलग अलग अस्‍पतालों में किया जा रहा है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने इसे बड़ी आपदा करार दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम लोगों की बेहतरी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. अभी तक की जानकारी के मुताबिक माउंट मेरन में स्‍टेडियम की सीटें टूटकर गिर पड़ीं, जिसके कारण स्‍टेडियम मेंभगदड़ मच गई. बता दें कि इस्राइल में जिस जगह पर हादसा हुआ है, उस टॉम्‍ब को यहूदी दुनिया के सबसे पवित्र स्‍थलों में एक मानते हैं. जिस समय ये हादसा हुआ उस वक्‍त हजारों अल्ट्रा-ऑर्थोडॉक्स यहूदी वार्षिक स्मरणोत्सव के लिए दूसरी शताब्दी के संत रब्बी शिमोन बार योचाई की कब्र पर एकत्रित हुए थे. बता दें यहां पर रातभर प्रार्थना और डांस का आयोजन किया जाता है. शुक्रवार को हर साल की तरह ही ये आयोजन हो रहा था. इसी दौरान ये हादसा हो गया और काफी लोगों की मौत हो गई.

इसे भी पढ़ें :- क्या है सेक्स सरोगेट थेरेपी, जो इजरायल अपने घायल सैनिकों को उपलब्ध करा रहा है?सोशल मीडिया पर हादसे की जो तस्‍वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं वो काफी विचलित करने वाले हैं. वीडियो में लोग बाहर निकलने के लिए एक दूसरे पर चढ़ रहे हैं. इस हादसे में 100 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. घायलों को उपचार के लिए अस्‍पताल में भर्ती करा दिया गया है. इसे भी पढ़ें :- इजराइल ने जीती कोरोना के खिलाफ जंग! देश में अब मास्क पहनना जरूरी नहीं हेलीकॉप्टर से बाहर निकाले गए घायल
देश के इमरजेंसी सर्विसेज के मेगन डेविड एडम ने बताया कि गंभीर रूप से घायल लोगों को बाहर निकलाने के लिए हेलीकॉप्‍टर का सहारा लिया गया. 6 हेलीकॉप्‍टर की मदद से घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस का कहना है कि हादसा तब हुआ जब कुछ लोग सीढ़ियों पर फिसल गए. इसके बाद एक-एक कर लोग एक दूसरे पर गिरते चले गए.







Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *