Covid-19: ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों पर लगाया बैन, नियम तोड़ने वालों को होगी जेल


मार्च 2020 में गैर-नागरिक और स्थाई निवासियों के लिए सीमाएं बंद करने के चलते ऑस्ट्रेलिया को कोविड रोकथाम में काफी मदद मिली थी. (प्रतीकात्मक: Shutterstock)

Australia Travel Ban: सरकार इस प्रतिबंध पर 15 मई को दोबारा विचार करेगी. बीते मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने भारते से आने वाली सीधी फ्लाइट्स पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया था. सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) के अधिक संक्रामक वैरिएंट्स को देखते हुए यह फैसला लिया था.

सिडनी. भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के हालात को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भी सख्त कदम उठाया है. भारत में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई नागरिक फिलहाल अपने देश में वापसी नहीं कर सकेंगे. ऑस्ट्रेलिया ने बीते 14 दिनों के दौरान भारत में रहे अपने नागरिकों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इतना ही नहीं अगर कोई देश में प्रवेश की कोशिशें करता है, तो उसपर जुर्माना लगाया जा सकता है और साथ में जेल भी हो सकती है. शुक्रवार को लिए गए इस आपातकालीन फैसले की जानकारी सरकारी अधिकारियों ने दी है. स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने जानकारी दी है कि ये पाबंदियां 3 मई से शुरू हो जाएंगी. उन्होंने बताया कि प्रतिबंध के नियमों को तोड़ने वालों को जुर्माना देना होगा और 5 साल तक की जेल भी हो सकती है. उन्होंने कहा ‘हम भारत और हमारे भरतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के साथ हैं. ऑस्ट्रेलिया में उन लोगों का परिवार काफी जोखिम में है. दुखद है कि कई कोविड-19 का शिकार हो रहे हैं और हर रोज जान गंवा रहे हैं.’ यह भी पढ़ें: COVID-19: भारत में कोरोना के हालात पर अमेरिका का नया कदम, 4 मई से लगाएगा यात्रा पर प्रतिबंध इस दौरान उन्होंने जानकारी दी है कि सरकार इस प्रतिबंध पर 15 मई को दोबारा विचार करेगी. बीते मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाली सीधी फ्लाइट्स पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया था. सरकार ने कोविड-19 के अधिक संक्रामक वैरिएंट्स को देखते हुए यह फैसला लिया था. हालांकि, इस दौरान एडम जंपा और केन रिचर्डसन समेत कुछ ऑस्ट्रेलियाई नागरिक दोहा के जरिए वापस चले गए हैं.

मार्च 2020 में गैर-नागरिक और स्थाई निवासियों के लिए सीमाएं बंद करने के चलते ऑस्ट्रेलिया को कोविड रोकथाम में काफी मदद मिली थी. इसके अलावा भी देश में यात्रियों के लिए काफी कड़े नियम हैं. अब यात्री को खुद के खर्च पर अनिवार्य रूप से 2 हफ्तों के होटल क्वारंटीन से गुजरना होगा. बताया जा रहा है कि इस सिस्टम के चलते ऑस्ट्रेलिया में कोविड मामलों को कम रखने में काफी मदद की है. वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोरोना वायरस के 29 हजार 806 नए मामले सामने आ चुके हैं. जबकि, 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. देश में फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 297 है.







Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *